Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply: Complaint to Banking Ombudsman (बैंकिंग लोकपाल)20 Lakh Compensation, Credit or Debit card Complain, All Banking Complain, Bank not given a loan without reason, Harassment by the bank, Law of Banking Ombudsman
What Reason for complain ( शिकायतों के आधार क्या हैं )?
a) चेक, ड्राफ्ट, बिल आदि के भुगतान या संग्रहमें या जारी करने में देरी या गैर-स्वीकृति, छोटे मूल्यवर्ग के नोट और सिक्कों के कमीशन के चार्ज के लिए या गैर-स्वीकृति या देरी
b) जमा पर ब्याज की दर प्रदान के लिए देरी या विफलता
b) जमा पर ब्याज की दर प्रदान के लिए देरी या विफलता
c) निर्धारित कार्य घंटों के लिए गैर-पालन;d) बैंक या उसके प्रत्यक्ष विक्रय एजेंटों द्वारा लिखित रूप में दिए गए बैंकिंग सुविधा (ऋण और अग्रिम के अलावा)
e)अनिवासी(foreignors) भारतीयों की भारत में विदेश से जमा धनराशि, जमा और अन्य बैंक से संबंधित मामलों की शिकायतें;
f) जमा खाते खोलने से इनकार या बिना पर्याप्त कारण के जमा खातों को बंद करना; या बंद करने से इनकारg) ग्राहक को पर्याप्त पूर्व सूचना के बिना शुल्क लगाना;h) एटीएम / डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड, मोबाइल बैंकिंग / इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा के संबंध में गैर-संवितरण या देरीi) करों के लिए भुगतान स्वीकार करने में देरी या देरी;j) बैंकिंग कोड, मानक बोर्ड ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए और बैंक द्वारा अपनाए गए ग्राहकों के लिए बैंक की प्रतिबद्धताओं की संहिता और दिशानिर्देशों के प्रावधानों का पालन नहीं करना;k) बैंकों द्वारा बीमा / म्यूचुअल फंड / अन्य पैरा-बैंकिंग गतिविधियों या अन्य सेवाओं के संबंध या ब्याज दरों पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों का पालन न करना;l) ऋण आवेदनों को वैध कारणों को प्रस्तुत किए बिना ऋण के लिए आवेदन की गैर-स्वीकृति तथाm) निपटान के लिए निर्धारित समय-सारिणी के अनुमोदन, संवितरण या गैर-पालन में देरी; तथाn) बैंकिंग लोकपाल ऐसे अन्य मामले से भी निपट सकता है जो समय-समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं।
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