Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply: Complaint to Banking Ombudsman(बैंकिंग लोकपाल )20 Lakh Compensation, Credit or Debit card Complain, All Banking Complain,Bank not given a loan without reason, Harassment by the bank, Law of Banking Ombudsman
1. बैंकिंग लोकपाल योजना क्या हैं ?
बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाओं से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए एक त्वरित और सस्ता मंच है।
2. बैंकिंग लोकपाल कौन है ?भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा नियुक्त किया गया एक वरिष्ठ अधिकारी है जो बैंकिंग सेवाओं में कमी के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करता है।
3. कितने लोकपाल नियुक्त किए गए हैं और वे कहाँ स्थित हैं ?आज की तारीख तक, बीस बैंकिंग लोकपालों को उनके कार्यालयों के साथ नियुक्त किया गया है जो ज्यादातर राज्य की राजधानियों में स्थित हैं।
4. बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के तहत कौन से बैंक शामिल हैं ?ज्यादातर सभी वाणिज्यिक, ग्रामीण और सहकारी बैंक योजना के अंतर्गत आते हैं।
5. शिकायतों के आधार क्या हैं ?
a) चेक, ड्राफ्ट, बिल आदि के भुगतान या संग्रहमें या जारी करने में देरी या गैर-स्वीकृति, छोटे मूल्यवर्ग के नोट और सिक्कों के कमीशन के चार्ज के लिए या गैर-स्वीकृति या देरी
b) जमा पर ब्याज की दर प्रदान के लिए देरी या विफलता
b) जमा पर ब्याज की दर प्रदान के लिए देरी या विफलता
c) निर्धारित कार्य घंटों के लिए गैर-पालन;
d) बैंक या उसके प्रत्यक्ष विक्रय एजेंटों द्वारा लिखित रूप में दिए गए बैंकिंग सुविधा (ऋण और अग्रिम के अलावा)
d) बैंक या उसके प्रत्यक्ष विक्रय एजेंटों द्वारा लिखित रूप में दिए गए बैंकिंग सुविधा (ऋण और अग्रिम के अलावा)
e)अनिवासी(foreignors) भारतीयों की भारत में विदेश से जमा धनराशि, जमा और अन्य बैंक से संबंधित मामलों की शिकायतें;
f) जमा खाते खोलने से इनकार या बिना पर्याप्त कारण के जमा खातों को बंद करना; या बंद करने से इनकार
g) ग्राहक को पर्याप्त पूर्व सूचना के बिना शुल्क लगाना;
h) एटीएम / डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड, मोबाइल बैंकिंग / इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा के संबंध में गैर-संवितरण या देरी
i) करों के लिए भुगतान स्वीकार करने में देरी या देरी;
j) बैंकिंग कोड, मानक बोर्ड ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए और बैंक द्वारा अपनाए गए ग्राहकों के लिए बैंक की प्रतिबद्धताओं की संहिता और दिशानिर्देशों के प्रावधानों का पालन नहीं करना;k) बैंकों द्वारा बीमा / म्यूचुअल फंड / अन्य पैरा-बैंकिंग गतिविधियों या अन्य सेवाओं के संबंध या ब्याज दरों पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों का पालन न करना;
l) ऋण आवेदनों को वैध कारणों को प्रस्तुत किए बिना ऋण के लिए आवेदन की गैर-स्वीकृति तथा
m) निपटान के लिए निर्धारित समय-सारिणी के अनुमोदन, संवितरण या गैर-पालन में देरी; तथा
n) बैंकिंग लोकपाल ऐसे अन्य मामले से भी निपट सकता है जो समय-समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं।
g) ग्राहक को पर्याप्त पूर्व सूचना के बिना शुल्क लगाना;
h) एटीएम / डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड, मोबाइल बैंकिंग / इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा के संबंध में गैर-संवितरण या देरी
i) करों के लिए भुगतान स्वीकार करने में देरी या देरी;
j) बैंकिंग कोड, मानक बोर्ड ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए और बैंक द्वारा अपनाए गए ग्राहकों के लिए बैंक की प्रतिबद्धताओं की संहिता और दिशानिर्देशों के प्रावधानों का पालन नहीं करना;k) बैंकों द्वारा बीमा / म्यूचुअल फंड / अन्य पैरा-बैंकिंग गतिविधियों या अन्य सेवाओं के संबंध या ब्याज दरों पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों का पालन न करना;
l) ऋण आवेदनों को वैध कारणों को प्रस्तुत किए बिना ऋण के लिए आवेदन की गैर-स्वीकृति तथा
m) निपटान के लिए निर्धारित समय-सारिणी के अनुमोदन, संवितरण या गैर-पालन में देरी; तथा
n) बैंकिंग लोकपाल ऐसे अन्य मामले से भी निपट सकता है जो समय-समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं।
6. शिकायत कब दर्ज की जा सकती है ?
यदि बैंक द्वारा किसी व्यक्ति की शिकायत प्राप्त होने के बाद, बैंक शिकायत को अस्वीकार कर देता है, शिकायतकर्ता उत्तर से संतुष्ट नहीं है ।
यदि बैंक द्वारा किसी व्यक्ति की शिकायत प्राप्त होने के बाद, बैंक शिकायत को अस्वीकार कर देता है, शिकायतकर्ता उत्तर से संतुष्ट नहीं है ।
7. लोकपाल द्वारा कब किसी की शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा ?
a) पहले अपनी शिकायत के निवारण के लिए अपने बैंक से संपर्क नहीं किया।
b) किसी ने बैंक के उत्तर की प्राप्ति की तिथि से एक वर्ष के भीतर या कोई उत्तर न मिलने पर शिकायत नहीं की है, और बैंकिंग लोकपाल को शिकायत एक वर्ष से अधिक और एक महीने की तारीख से एक महीने के अंतराल के बाद की गई है बैंक से की गई शिकायत
c) शिकायत का विषय निस्तारण के लिए लंबित है / पहले से ही किसी अन्य मंच जैसे व्यवहार
a) पहले अपनी शिकायत के निवारण के लिए अपने बैंक से संपर्क नहीं किया।
b) किसी ने बैंक के उत्तर की प्राप्ति की तिथि से एक वर्ष के भीतर या कोई उत्तर न मिलने पर शिकायत नहीं की है, और बैंकिंग लोकपाल को शिकायत एक वर्ष से अधिक और एक महीने की तारीख से एक महीने के अंतराल के बाद की गई है बैंक से की गई शिकायत
c) शिकायत का विषय निस्तारण के लिए लंबित है / पहले से ही किसी अन्य मंच जैसे व्यवहार
d) न्यायालय, उपभोक्ता अदालत आदि से निपटा जा चुका है।
f) फिजूल या घिनौनी शिकायतें।
g) जिस संस्था के खिलाफ शिकायत की गई है, वह इस योजना के तहत शामिल नहीं है।
h) शिकायत का विषय बैंकिंग लोकपाल योजना के खंड 8 के तहत निर्दिष्ट शिकायत के आधार से संबंधित नहीं है।
f) फिजूल या घिनौनी शिकायतें।
g) जिस संस्था के खिलाफ शिकायत की गई है, वह इस योजना के तहत शामिल नहीं है।
h) शिकायत का विषय बैंकिंग लोकपाल योजना के खंड 8 के तहत निर्दिष्ट शिकायत के आधार से संबंधित नहीं है।
i) यदि शिकायत उसी विषय वस्तु के लिए है जिसे किसी भी पिछली कार्यवाही में बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय के माध्यम से निपटाया गया था।
8. बैंकिंग लोकपाल के समक्ष शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है ?
कोई व्यक्ति केवल एक सादे कागजमें लिखकर, वेबसाइटमें ऑनलाइन तथा ईमेल भेजकर बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकता है।
कोई व्यक्ति केवल एक सादे कागजमें लिखकर, वेबसाइटमें ऑनलाइन तथा ईमेल भेजकर बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकता है।
9. कोई व्यक्ति अपनी शिकायत कहां दर्ज कर सकता है ?
बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है, जिसके अधीन बैंक शाखा द्वारा शिकायत की गई है।
बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है, जिसके अधीन बैंक शाखा द्वारा शिकायत की गई है।
10. क्या एक अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा शिकायत दर्ज की जा सकती है ?
हाँ। शिकायतकर्ता को एक अधिकृत प्रतिनिधि (एक वकील के अलावा) द्वारा दायर किया जा सकता है।
11. क्या बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायतें दर्ज करने में कोई लागत शामिल है ?
बैंकिंग लोकपाल ग्राहकों की शिकायतों को दर्ज करने और हल करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है।
बैंकिंग लोकपाल ग्राहकों की शिकायतों को दर्ज करने और हल करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है।
12. क्या किसी पुरस्कार में निर्दिष्ट मुआवजे की राशि की कोई सीमा है ?
शिकायतकर्ता को किसी भी नुकसान के लिए मुआवजे के माध्यम से शिकायतकर्ता को बैंक द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि, यदि कोई हो, तो सीधे बैंक के अधिनियम या चूक से उत्पन्न होने वाली राशि तक सीमित है। lakh 20 लाख या दो मिलियन, जो भी कम हो।
शिकायतकर्ता को किसी भी नुकसान के लिए मुआवजे के माध्यम से शिकायतकर्ता को बैंक द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि, यदि कोई हो, तो सीधे बैंक के अधिनियम या चूक से उत्पन्न होने वाली राशि तक सीमित है। lakh 20 लाख या दो मिलियन, जो भी कम हो।
13. क्या मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए मुआवजे का दावा किया जा सकता है ?
बैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता को समय की हानि, किए गए खर्च, मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए (1 लाख) से अधिक का मुआवजा नहीं दे सकता है।
बैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता को समय की हानि, किए गए खर्च, मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए (1 लाख) से अधिक का मुआवजा नहीं दे सकता है।
14. आवेदन में क्या विवरण आवश्यक हैं ?
a) शिकायतकर्ता का नाम और पता,
b) बैंक की शाखा या कार्यालय का नाम और पता जिसके खिलाफ शिकायत की गई है,
c) दस्तावेजों द्वारा समर्थित शिकायत को जन्म देने वाले तथ्य, यदि कोई हो, तो शिकायतकर्ता को होने वाले नुकसान की प्रकृति और सीमा बैंकिंग लोकपाल से मांगी गई राहत और उन शर्तों के अनुपालन के बारे में एक घोषणा जो शिकायतकर्ता द्वारा बैंकिंग लोकपाल योजना के खंड 9 (3) के तहत अनुपालन करने की आवश्यकता है।
15. बैंकिंग लोकपाल द्वारा शिकायत प्राप्त होने के बाद क्या होता है ?
बैंकिंग लोकपाल, सुलह या मध्यस्थता के माध्यम से, शिकायतकर्ता और बैंक के बीच समझौते द्वारा शिकायत के निपटान को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
यदि एक महीने के भीतर एक समझौते से शिकायत का निपटान नहीं किया जाता है, तो बैंकिंग लोकपाल एक पुरस्कार पारित करने के लिए आगे बढ़ता है। एक पुरस्कार पारित करने से पहले, बैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता और बैंक को अपना मामला प्रस्तुत करने का उचित अवसर प्रदान करता है।
बैंकिंग लोकपाल, सुलह या मध्यस्थता के माध्यम से, शिकायतकर्ता और बैंक के बीच समझौते द्वारा शिकायत के निपटान को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
यदि एक महीने के भीतर एक समझौते से शिकायत का निपटान नहीं किया जाता है, तो बैंकिंग लोकपाल एक पुरस्कार पारित करने के लिए आगे बढ़ता है। एक पुरस्कार पारित करने से पहले, बैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता और बैंक को अपना मामला प्रस्तुत करने का उचित अवसर प्रदान करता है।
16. क्या बैंकिंग लोकपाल किसी भी स्तर पर शिकायत को अस्वीकार कर सकता है ?
हाँ।
हाँ।
a) बैंकिंग लोकपाल से मांगी गई क्षतिपूर्ति 20 लाख और दो मिलियन से परे है।
b) विस्तृत दस्तावेजी और मौखिक साक्ष्य पर विचार करने की आवश्यकता है और बैंकिंग लोकपाल के समक्ष कार्यवाही ऐसी शिकायत के स्थगन के लिए उचित नहीं है
c) शिकायत किसी भी पर्याप्त कारण के बिना है
d) बैंकिंग लोकपाल की राय में शिकायतकर्ता को कोई नुकसान या क्षति या असुविधा नहीं होती है।
d) बैंकिंग लोकपाल की राय में शिकायतकर्ता को कोई नुकसान या क्षति या असुविधा नहीं होती है।
17. यदि कोई बैंकिंग लोकपाल के फैसले को अस्वीकार करता है, तो क्या कोई और सहारा उपलब्ध है ?
कोई भी व्यक्ति क्लॉज 12 के तहत जारी किए गए एक पुरस्कार या बैंकिंग लोकपाल के निर्णय से सहमत है, जो कि बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के उपखंड (डी) (जी) में निर्दिष्ट कारणों के लिए शिकायत को खारिज कर देता है (जुलाई तक संशोधित) 1, 2017) अपीलीय प्राधिकरण से संपर्क कर सकता है। पुरस्कार की प्राप्ति की तारीख के 30 दिनों के भीतर अपील दायर कर सकते हैं, अपीलीय प्राधिकरण RBI के एक उप राज्यपाल (Deputy Governor) के पास निहित है।
कोई भी व्यक्ति क्लॉज 12 के तहत जारी किए गए एक पुरस्कार या बैंकिंग लोकपाल के निर्णय से सहमत है, जो कि बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के उपखंड (डी) (जी) में निर्दिष्ट कारणों के लिए शिकायत को खारिज कर देता है (जुलाई तक संशोधित) 1, 2017) अपीलीय प्राधिकरण से संपर्क कर सकता है। पुरस्कार की प्राप्ति की तारीख के 30 दिनों के भीतर अपील दायर कर सकते हैं, अपीलीय प्राधिकरण RBI के एक उप राज्यपाल (Deputy Governor) के पास निहित है।
कानून के अनुसार उसके लिए उपलब्ध अन्य उपचार और / या उपाय भी खोजे जा सकते हैं। बैंक के पास योजना के तहत अपीलीय प्राधिकरण के समक्ष अपील दायर करने का विकल्प भी है।
अपील खारिज करना या अपील की अनुमति दें और पुरस्कार को अलग रखें या अपीलीय प्राधिकारी आवश्यक, उचित विचार कर सकते हैं ।
Addresses of Banking Ombudsmen (बैंकिंग लोकपाल के पते)
वर्तमान मैं हरेक स्टेट(राज्य) में एक -एक बैंकिंग लोकपाल (ओम्बड्समन) नियुक्त हैं |
( जबकि कुछ राज्यमें सयुक्त रूपसे एक ही लोकपाल नियुक्त हैं जिनकी जानकारी निचे दी गए हैं)
वर्तमान मैं हरेक स्टेट(राज्य) में एक -एक बैंकिंग लोकपाल (ओम्बड्समन) नियुक्त हैं |
( जबकि कुछ राज्यमें सयुक्त रूपसे एक ही लोकपाल नियुक्त हैं जिनकी जानकारी निचे दी गए हैं)
Sl. No. | Centre | Name & Address of the Office of Banking Ombudsman | Area of Operation |
---|---|---|---|
1. | Ahmedabad | Shri G J Raju C/o Reserve Bank of India La Gajjar Chambers, Ashram Road Ahmedabad-380 009 STD Code: 079 Tel. No. 26582357/26586718 Fax No. 26583325 Email: boahmedabad@rbi.org.in | Gujarat, Union Territories of Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu |
2. | Bengaluru | Ms. C R Samyuktha C/o Reserve Bank of India 10/3/8, Nrupathunga Road Bengaluru -560 001 STD Code: 080 Tel. No. 22210771/22275629 Fax No. 22244047 Email: bobangalore@rbi.org.in | Karnataka |
3. | Bhopal | Shri V K Nayak C/o Reserve Bank of India Hoshangabad Road Post Box No. 32, Bhopal-462 011 STD Code: 0755 Tel. No. 2573772/2573776 Fax No. 2573779 Email: bobhopal@rbi.org.in | Madhya Pradesh |
4. | Bhubaneswar | Shri S Behera C/o Reserve Bank of India Pt. Jawaharlal Nehru Marg Bhubaneswar-751 001 STD Code: 0674 Tel. No. 2396207/2396008 Fax No. 2393906 Email: bobhubaneswar@rbi.org.in | Odisha |
5. | Chandigarh | Shri J L Negi C/o Reserve Bank of India 4th Floor, Sector 17 Chandigarh Tel. No. 0172 - 2721109 Fax No. 0172 - 2721880 Email: bochandigarh@rbi.org.in | Himachal Pradesh, Punjab, Union Territory of Chandigarh and Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts of Haryana. |
6. | Chennai | Shri R. Lakshmi Kanth Rao C/o Reserve Bank of India Fort Glacis, Chennai 600 001 STD Code: 044 Tel No. 25395963 / 25395964 Fax No. 25395488 Email: bochennai@rbi.org.in | Tamil Nadu, Union Territories of Puducherry (except Mahe Region) and Andaman and Nicobar Islands |
7. | Guwahati | Shri A. R. Samal C/o Reserve Bank of India Station Road, Pan Bazar Guwahati-781 001 STD Code: 0361 Tel.No.2542556/2540445 Fax No. 2540445 Email: boguwahati@rbi.org.in | Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland and Tripura |
8. | Hyderabad | Smt Reeny Ajit C/o Reserve Bank of India 6-1-56, Secretariat Road Saifabad, Hyderabad-500 004 STD Code: 040 Tel. No. 23210013/23243970 Fax No. 23210014 Email: bohyderabad@rbi.org.in | Andhra Pradesh and Telangana |
9. | Jaipur | Shri C D Srinivasan C/o Reserve Bank of India, Ram Bagh Circle, Tonk Road, Post Box No. 12 Jaipur-302 004 STD Code: 0141 Tel. No. 2577931 Fax No. 2562220 Email: bojaipur@rbi.org.in | Rajasthan |
10. | Kanpur | Shri D K Srivastava C/o Reserve Bank of India M. G. Road, Post Box No. 82 Kanpur-208 001 STD Code: 0512 Tel. No. 2306278/2303004 Fax No. 2305938 Email: bokanpur@rbi.org.in | Uttar Pradesh (excluding Districts of Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar) |
11. | Kolkata | Smt. Reena Banerjee C/o Reserve Bank of India 15, Netaji Subhash Road Kolkata-700 001 STD Code: 033 Tel. No. 22304982 Fax No. 22305899 Email: bokolkata@rbi.org.in | West Bengal and Sikkim |
12. | Mumbai (I) | Smt. Ranjana Sahajwala C/o Reserve Bank of India 4th Floor, RBI Byculla Office Building, Opp. Mumbai Central Railway Station, Byculla, Mumbai-400 008 STD Code: 022 Tel No. 23022028 Fax: 23022024 Email: bomumbai@rbi.org.in | Districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane |
13. | Mumbai (II) | Shri P K Jena C/o Reserve Bank of India, 4th Floor, RBI Byculla Office Building, Opp. Mumbai Central Railway Station, Byculla, Mumbai-400 008 STD Code: 022 Telephone: 23028140 Fax: 23022024 Email: bomumbai2@rbi.org.in | Goa and Maharashtra, (except the districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane) |
14. | New Delhi (I) | Smt. Anupam Sonal C/o Reserve Bank of India, Sansad Marg, New Delhi STD Code: 011 Tel. No. 23725445/23710882 Fax No. 23725218 Email: bonewdelhi@rbi.org.in | Delhi |
15. | Patna | Smt. Nandita Singh C/o Reserve Bank of India Patna-800 001 STD Code: 0612 Tel. No. 2322569/2323734 Fax No. 2320407 Email : bopatna@rbi.org.in | Bihar |
16. | Thiruvananthapuram | Shri H N Iyer C/o Reserve Bank of India Bakery Junction Thiruvananthapuram-695 033 STD Code: 0471 Tel. No. 2332723/2323959 Fax No. 2321625 Email: bothiruvananthapuram@rbi.org.in | Kerala, Union Territory of Lakshadweep and Union Territory of Puducherry (only Mahe Region). |
17. | New Delhi (II) | Shri R S Amar C/o Reserve Bank of India Sansad Marg, New Delhi STD Code: 011 Tel. No. 23724856 Fax No. 23725218-19 Email: bonewdelhi2@rbi.org.in | Haryana (except Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts) and Ghaziabad and Gautam Budh Nagar districts of Uttar Pradesh |
18. | Dehradun | Shri H S Khitaulia C/o Reserve Bank of India 74/1 G.M.V.N. Building, 1st floor, Rajpur Road, Dehradun - 248 001 STD Code: 0135 Telephone: 2742003 Fax: 2742001 Email: bodehradun@rbi.org.in | Uttarakhand and seven districts of Uttar Pradesh viz., Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar) |
19. | Ranchi | Smt Chandana Dasgupta C/o Reserve Bank of India 4th Floor, Pragati Sadan, RRDA Building, Kutchery Road, Ranchi Jharkhand 834001 STD Code: 0651 Telephone: 2210512 Fax: 2210511 Email: boranchi@rbi.org.in | Jharkhand |
20. | Raipur | Shri. Keshab Korkora C/o Reserve Bank of India 54/949, Shubhashish Parisar, Satya Prem Vihar Mahadev Ghat Road, Sundar Nagar, Raipur- 492013 STD Code: 0771 Telephone: 2242566 Fax: 2242566 Email: boraipur@rbi.org.in | Chhattisgarh |
21. | Jammu | Shri P Shimrah C/o Reserve Bank of India, Rail Head Complex, Jammu- 180012 STD Code: 0191 Telephone: 2477617 Fax: 2477219 Email: bojammu@rbi.org.in | State of Jammu and Kashmir |
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