Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply : Complain to Banking Ombudsman ( बैंकिंग लोकपाल - Banking Lokpal ) - Aware India

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Saturday, January 19, 2019

Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply : Complain to Banking Ombudsman ( बैंकिंग लोकपाल - Banking Lokpal )

Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply: Complaint to Banking Ombudsman(बैंकिंग लोकपाल )20 Lakh Compensation, Credit or Debit card Complain, All Banking Complain,Bank not given a loan without reason, Harassment by the bank, Law of Banking Ombudsman

Bank Staff Misbehaved or Bank Not Reply: Complaint to Banking Ombudsman(बैंकिंग लोकपाल ) 20 Lakh Compensation, Credit or Debit card Complain, All Banking Complain, Bank not given a loan without reason, Harassment by the bank, Law of Banking Ombudsman

1. बैंकिंग लोकपाल योजना क्या हैं ?

बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाओं से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए एक त्वरित और सस्ता मंच है।

2. बैंकिंग लोकपाल कौन है ?भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा नियुक्त किया गया एक वरिष्ठ अधिकारी है जो बैंकिंग सेवाओं में कमी के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करता है।

3. कितने लोकपाल नियुक्त किए गए हैं और वे कहाँ स्थित हैं ?आज की तारीख तकबीस बैंकिंग लोकपालों को उनके कार्यालयों के साथ नियुक्त किया गया है जो ज्यादातर राज्य की राजधानियों में स्थित हैं।

4. बैंकिंग लोकपाल योजना2006 के तहत कौन से बैंक शामिल हैं ?ज्यादातर सभी वाणिज्यिक ग्रामीण और सहकारी बैंक योजना के अंतर्गत आते हैं।



5. शिकायतों के आधार क्या हैं ?
a) चेकड्राफ्टबिल आदि के भुगतान या संग्रहमें या जारी करने में देरी या गैर-स्वीकृतिछोटे मूल्यवर्ग के नोट और सिक्कों के कमीशन के चार्ज के लिए  या गैर-स्वीकृति या देरी
b) जमा पर ब्याज की दर प्रदान के लिए देरी या विफलता
c) निर्धारित कार्य घंटों के लिए गैर-पालन;
d) बैंक या उसके प्रत्यक्ष विक्रय एजेंटों द्वारा लिखित रूप में दिए गए बैंकिंग सुविधा (ऋण और अग्रिम के अलावा)
e)अनिवासी(foreignors) भारतीयों की भारत में विदेश से जमा धनराशिजमा और अन्य बैंक से संबंधित मामलों की शिकायतें
f) जमा खाते खोलने से इनकार या बिना पर्याप्त कारण के जमा खातों को बंद करना; या बंद करने से इनकार
g) ग्राहक को पर्याप्त पूर्व सूचना के बिना शुल्क लगाना
;
h) एटीएम / डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्डमोबाइल बैंकिंग / इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा के संबंध में गैर-संवितरण या देरी
i) करों के लिए भुगतान स्वीकार करने में देरी या देरी;
j) बैंकिंग कोड, मानक बोर्ड ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए और बैंक द्वारा अपनाए गए ग्राहकों के लिए बैंक की प्रतिबद्धताओं की संहिता और दिशानिर्देशों के प्रावधानों का पालन नहीं करना;k) बैंकों द्वारा बीमा / म्यूचुअल फंड / अन्य पैरा-बैंकिंग गतिविधियों या अन्य सेवाओं के संबंध या ब्याज दरों पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों का पालन न करना;
l) ऋण आवेदनों को वैध कारणों को प्रस्तुत किए बिना ऋण के लिए आवेदन की गैर-स्वीकृति तथा
m) निपटान के लिए निर्धारित समय-सारिणी के अनुमोदन
संवितरण या गैर-पालन में देरीतथा
n) बैंकिंग लोकपाल ऐसे अन्य मामले से भी निपट सकता है जो समय-समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं।

6. शिकायत कब दर्ज की जा सकती है ?
 यदि बैंक द्वारा किसी व्यक्ति की शिकायत प्राप्त होने के बादबैंक शिकायत को अस्वीकार कर देता हैशिकायतकर्ता उत्तर से संतुष्ट नहीं है 

7. लोकपाल द्वारा कब किसी की शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा ?
 a) पहले अपनी शिकायत के निवारण के लिए अपने बैंक से संपर्क नहीं किया।
b) किसी ने बैंक के उत्तर की प्राप्ति की तिथि से एक वर्ष के भीतर या कोई उत्तर न मिलने पर शिकायत नहीं की हैऔर बैंकिंग लोकपाल को शिकायत एक वर्ष से अधिक और एक महीने की तारीख से एक महीने के अंतराल के बाद की गई है बैंक से की गई शिकायत
c) शिकायत का विषय निस्तारण के लिए लंबित है / पहले से ही किसी अन्य मंच जैसे व्यवहार       
d) न्यायालयउपभोक्ता अदालत आदि से निपटा जा चुका है।
f) फिजूल या घिनौनी शिकायतें।
g) जिस संस्था के खिलाफ शिकायत की गई है
वह इस योजना के तहत शामिल नहीं है।
h) शिकायत का विषय बैंकिंग लोकपाल योजना के खंड 8 के तहत निर्दिष्ट शिकायत के आधार से संबंधित नहीं है।
i) यदि शिकायत उसी विषय वस्तु के लिए है जिसे किसी भी पिछली कार्यवाही में बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय के माध्यम से निपटाया गया था।

8. बैंकिंग लोकपाल के समक्ष शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है ?
 कोई व्यक्ति केवल एक सादे कागजमें लिखकर, वेबसाइटमें ऑनलाइन तथा ईमेल भेजकर बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकता है।

9. कोई व्यक्ति अपनी शिकायत कहां दर्ज कर सकता है ?
 बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज कर सकता हैजिसके अधीन बैंक शाखा द्वारा शिकायत की गई है।

10. क्या एक अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा शिकायत दर्ज की जा सकती है ?
 हाँ। शिकायतकर्ता को एक अधिकृत प्रतिनिधि (एक वकील के अलावा) द्वारा दायर किया जा सकता है।

11. क्या बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायतें दर्ज करने में कोई लागत शामिल है ?
 बैंकिंग लोकपाल ग्राहकों की शिकायतों को दर्ज करने और हल करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है।

12. क्या किसी पुरस्कार में निर्दिष्ट मुआवजे की राशि की कोई सीमा है ?
 शिकायतकर्ता को किसी भी नुकसान के लिए मुआवजे के माध्यम से शिकायतकर्ता को बैंक द्वारा भुगतान की जाने वाली राशियदि कोई होतो सीधे बैंक के अधिनियम या चूक से उत्पन्न होने वाली राशि तक सीमित है। lakh 20 लाख या दो मिलियनजो भी कम हो

13. क्या मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए मुआवजे का दावा किया जा सकता है ?
 बैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता को समय की हानिकिए गए खर्चमानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए (1 लाख) से अधिक का मुआवजा नहीं दे सकता है।

14. आवेदन में क्या विवरण आवश्यक हैं ?
a) शिकायतकर्ता का नाम और पता
b) बैंक की शाखा या कार्यालय का नाम और पता जिसके खिलाफ शिकायत की गई है
c) दस्तावेजों द्वारा समर्थित शिकायत को जन्म देने वाले तथ्ययदि कोई होतो शिकायतकर्ता को होने वाले नुकसान की प्रकृति और सीमा बैंकिंग लोकपाल से मांगी गई राहत और उन शर्तों के अनुपालन के बारे में एक घोषणा जो शिकायतकर्ता द्वारा बैंकिंग लोकपाल योजना के खंड 9 (3) के तहत अनुपालन करने की आवश्यकता है।

15. बैंकिंग लोकपाल द्वारा शिकायत प्राप्त होने के बाद क्या होता है ?
 बैंकिंग लोकपालसुलह या मध्यस्थता के माध्यम सेशिकायतकर्ता और बैंक के बीच समझौते द्वारा शिकायत के निपटान को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
यदि एक महीने के भीतर एक समझौते से शिकायत का निपटान नहीं किया जाता है
तो बैंकिंग लोकपाल एक पुरस्कार पारित करने के लिए आगे बढ़ता है। एक पुरस्कार पारित करने से पहलेबैंकिंग लोकपाल शिकायतकर्ता और बैंक को अपना मामला प्रस्तुत करने का उचित अवसर प्रदान करता है।

16. क्या बैंकिंग लोकपाल किसी भी स्तर पर शिकायत को अस्वीकार कर सकता है ?
 हाँ। 
a) बैंकिंग लोकपाल से मांगी गई क्षतिपूर्ति 20 लाख और दो मिलियन से परे है।
b) विस्तृत दस्तावेजी और मौखिक साक्ष्य पर विचार करने की आवश्यकता है और बैंकिंग लोकपाल के समक्ष कार्यवाही ऐसी शिकायत के स्थगन के लिए उचित नहीं है
c) शिकायत किसी भी पर्याप्त कारण के बिना है
d) बैंकिंग लोकपाल की राय में शिकायतकर्ता को कोई नुकसान या क्षति या असुविधा नहीं होती है।

17. यदि कोई बैंकिंग लोकपाल के फैसले को अस्वीकार करता हैतो क्या कोई और सहारा उपलब्ध है ?
 कोई भी व्यक्ति क्लॉज 12 के तहत जारी किए गए एक पुरस्कार या बैंकिंग लोकपाल के निर्णय से सहमत है, जो कि बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के उपखंड (डी) (जी) में निर्दिष्ट कारणों के लिए शिकायत को खारिज कर देता है (जुलाई तक संशोधित) 12017) अपीलीय प्राधिकरण से संपर्क कर सकता है। पुरस्कार की प्राप्ति की तारीख के 30 दिनों के भीतर अपील दायर कर सकते हैंअपीलीय प्राधिकरण RBI के एक उप राज्यपाल (Deputy Governor) के पास निहित है।
कानून के अनुसार उसके लिए उपलब्ध अन्य उपचार और / या उपाय भी खोजे जा सकते हैं। बैंक के पास योजना के तहत अपीलीय प्राधिकरण के समक्ष अपील दायर करने का विकल्प भी है।

18. अपील के साथ अपीलीय प्राधिकारी कैसे व्यवहार करता है?
अपील खारिज करना  या अपील की अनुमति दें और पुरस्कार को अलग रखें  या अपीलीय प्राधिकारी आवश्यक, उचित विचार कर सकते हैं 



Addresses of Banking Ombudsmen (बैंकिंग लोकपाल के पते)
वर्तमान मैं हरेक स्टेट(राज्य) में एक -एक बैंकिंग लोकपाल (ओम्बड्समन) नियुक्त हैं |
( जबकि कुछ राज्यमें सयुक्त रूपसे एक ही लोकपाल नियुक्त हैं जिनकी जानकारी निचे दी गए हैं)
Sl. No.CentreName & Address of the Office of
Banking Ombudsman
Area of Operation
1.AhmedabadShri G J Raju
C/o Reserve Bank of India
La Gajjar Chambers, Ashram Road
Ahmedabad-380 009
STD Code: 079
Tel. No. 26582357/26586718
Fax No. 26583325
Email: boahmedabad@rbi.org.in
Gujarat, Union Territories of Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu
2.BengaluruMs. C R Samyuktha
C/o Reserve Bank of India
10/3/8, Nrupathunga Road
Bengaluru -560 001
STD Code: 080
Tel. No. 22210771/22275629
Fax No. 22244047
Email: bobangalore@rbi.org.in
Karnataka
3.BhopalShri V K Nayak
C/o Reserve Bank of India
Hoshangabad Road
Post Box No. 32, Bhopal-462 011
STD Code: 0755
Tel. No. 2573772/2573776
Fax No. 2573779
Email: bobhopal@rbi.org.in
Madhya Pradesh
4.BhubaneswarShri S Behera
C/o Reserve Bank of India
Pt. Jawaharlal Nehru Marg
Bhubaneswar-751 001
STD Code: 0674
Tel. No. 2396207/2396008
Fax No. 2393906
Email: bobhubaneswar@rbi.org.in
Odisha
5.ChandigarhShri J L Negi
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Sector 17
Chandigarh
Tel. No. 0172 - 2721109
Fax No. 0172 - 2721880
Email: bochandigarh@rbi.org.in
Himachal Pradesh, Punjab, Union Territory of Chandigarh and Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts of Haryana.
6.ChennaiShri R. Lakshmi Kanth Rao
C/o Reserve Bank of India
Fort Glacis, Chennai 600 001
STD Code: 044
Tel No. 25395963 / 25395964
Fax No. 25395488
Email: bochennai@rbi.org.in
Tamil Nadu, Union Territories of Puducherry (except Mahe Region) and Andaman and Nicobar Islands
7.GuwahatiShri A. R. Samal
C/o Reserve Bank of India
Station Road, Pan Bazar
Guwahati-781 001
STD Code: 0361
Tel.No.2542556/2540445
Fax No. 2540445
Email: boguwahati@rbi.org.in
Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland and Tripura
8.HyderabadSmt Reeny Ajit
C/o Reserve Bank of India
6-1-56, Secretariat Road
Saifabad, Hyderabad-500 004
STD Code: 040
Tel. No. 23210013/23243970
Fax No. 23210014
Email: bohyderabad@rbi.org.in
Andhra Pradesh and Telangana
9.JaipurShri C D Srinivasan
C/o Reserve Bank of India,
Ram Bagh Circle,
Tonk Road, Post Box No. 12
Jaipur-302 004
STD Code: 0141
Tel. No. 2577931
Fax No. 2562220
Email: bojaipur@rbi.org.in
Rajasthan
10.KanpurShri D K Srivastava
C/o Reserve Bank of India
M. G. Road, Post Box No. 82
Kanpur-208 001
STD Code: 0512
Tel. No. 2306278/2303004
Fax No. 2305938
Email: bokanpur@rbi.org.in
Uttar Pradesh (excluding Districts of Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
11.KolkataSmt. Reena Banerjee
C/o Reserve Bank of India
15, Netaji Subhash Road
Kolkata-700 001
STD Code: 033
Tel. No. 22304982
Fax No. 22305899
Email: bokolkata@rbi.org.in
West Bengal and Sikkim
12.Mumbai (I)Smt. Ranjana Sahajwala
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, RBI Byculla Office Building,
Opp. Mumbai Central Railway Station,
Byculla, Mumbai-400 008
STD Code: 022
Tel No. 23022028
Fax: 23022024
Email: bomumbai@rbi.org.in
Districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane
13.Mumbai (II)Shri P K Jena
C/o Reserve Bank of India,
4th Floor, RBI Byculla Office
Building, Opp. Mumbai Central
Railway Station, Byculla,
Mumbai-400 008
STD Code: 022
Telephone: 23028140
Fax: 23022024
Email: bomumbai2@rbi.org.in
Goa and Maharashtra, (except the districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane)
14.New Delhi (I)Smt. Anupam Sonal
C/o Reserve Bank of India,
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23725445/23710882
Fax No. 23725218
Email: bonewdelhi@rbi.org.in
Delhi
15.PatnaSmt. Nandita Singh
C/o Reserve Bank of India
Patna-800 001
STD Code: 0612
Tel. No. 2322569/2323734
Fax No. 2320407
Email : bopatna@rbi.org.in
Bihar
16.ThiruvananthapuramShri H N Iyer
C/o Reserve Bank of India
Bakery Junction
Thiruvananthapuram-695 033
STD Code: 0471
Tel. No. 2332723/2323959
Fax No. 2321625
Email: bothiruvananthapuram@rbi.org.in
Kerala, Union Territory of Lakshadweep and Union Territory of Puducherry (only Mahe Region).
17.New Delhi (II)Shri R S Amar
C/o Reserve Bank of India
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23724856
Fax No. 23725218-19
Email: bonewdelhi2@rbi.org.in
Haryana (except Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts) and Ghaziabad and Gautam Budh Nagar districts of Uttar Pradesh
18.DehradunShri H S Khitaulia
C/o Reserve Bank of India
74/1 G.M.V.N. Building, 1st floor,
Rajpur Road,
Dehradun - 248 001
STD Code: 0135
Telephone: 2742003
Fax: 2742001
Email: bodehradun@rbi.org.in
Uttarakhand and seven districts of Uttar Pradesh viz., Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
19.RanchiSmt Chandana Dasgupta
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Pragati Sadan,
RRDA Building,
Kutchery Road, Ranchi Jharkhand 834001
STD Code: 0651
Telephone: 2210512
Fax: 2210511
Email: boranchi@rbi.org.in
Jharkhand
20.RaipurShri. Keshab Korkora
C/o Reserve Bank of India
54/949, Shubhashish Parisar, Satya Prem Vihar
Mahadev Ghat Road, Sundar Nagar, Raipur- 492013
STD Code: 0771
Telephone: 2242566
Fax: 2242566
Email: boraipur@rbi.org.in
Chhattisgarh
21.JammuShri P Shimrah
C/o Reserve Bank of India,
Rail Head Complex,
Jammu- 180012
STD Code: 0191
Telephone: 2477617
Fax: 2477219
Email: bojammu@rbi.org.in
State of Jammu and Kashmir

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